Youtube क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? इसमें क्या-क्या होता है?

0
77
Youtube क्या है
Youtube क्या है

Youtube एक ऐसी वेबसाइट है जो कि अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है। जिसमें कि इसके पंजीकृत सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ ही साथ अपना वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं और जो लोग इसमें वीडियो बनाते हैं। उन लोगों को पैसे भी मिलते हैं।

इस पेपर में तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले स्टीव चेन और जावेद करीम सर फरवरी 2005 में बनाया था। मतलब यूट्यूब 2005 में बनाया गया था जिसमें नवंबर 2006 में गूगल ने 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था इसमें बस यूट्यूब के सदस्य हैं सदस्यों ही नहीं उससे बड़े कंपनियों के वी वीडियो जाते हैं।।

अब मैं आपको यूट्यूब के इतिहास के बारे में बताऊंगी यूट्यूब की शुरुआत 2005 में हुई थी और जब यूट्यूब शुरू नहीं हुआ था। तो उससे पहले आम कंप्यूटर के जो लोग चलाते थे। यानी कि उसके उपयोगकर्ताओं के लिए ऑनलाइन वीडियो भी पोस्ट करने होते थे तो उन लोगों को वीडियो पोस्ट करने के लिए कुछ आसान तरीके भी निकाले गए थे।

इंटरफेस का आसानी से उपलब्ध करने के अलावा यूट्यूब में संभव बनाया है। कि कोई भी वीडियो पोस्ट करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है और जब से यूट्यूब निकला है तब से कोई भी मुश्किल नहीं होती है। वीडियो पोस्ट करने में जिसे कुछ ही मिनटों में लाखों लोग देख सकते हैं यूट्यूब एक ऐसा वेबसाइट है।

जिसमें जिसे 1 मिनट में लोक लाखों लोग देख सकते हैं। एक ही साथ लाखों लोग देख सकते हैं Youtube में विविध विषयों के साथ वीडियो समझदारी को इंटरनेट कल्चर का सबसे महत्वपूर्ण भाग बना दिया है पर इसमें जो लोग वीडियो बनाते हैं। उन लोग को पैसे भी जो चाहिए होते हैं।

तो यूट्यूब अपनी कमाई गूगल ऐडसेंस से करता है जो साइड के सामग्री और दर्शकों के हिसाब से अपना विज्ञापन दिखाता है और इसमें जो लोग वीडियो देख रहे होते हैं वीडियो देखने में बहुत लोगों को पैसे देने पड़ते हैं। कोई वीडियो को देखने के लिए और कई वीडियोस को देखने के लिए उन्हें पैसे नहीं देने पड़ते हैं।

इस वेबसाइट पर भी उपलब्ध होती हैं और कुछ फिल्म उधार उधार लेकर देखना भी शामिल है। जिसमें आप कुछ पैसे देकर फिल्म देख सकते यूट्यूब प्रीमियर की सदस्यता भी अपने आप पैसे लेकर देकर ले सकते हैं। जिसके आप बिना कोई विज्ञापन के कई सारे वीडियो देख सकते हैं। Realme ke bare me

इसमें वीडियो क्लिप टीवी कार्यक्रम संगीत वीडियो फिल्मों के ट्रेलर लाइव स्ट्रीम आदि होते हैं। कुछ लोग इसे वीडियो ब्लॉगिंग के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब प्रीमियर पर कुछ ऐसे वीडियो भी है जिसे सिर्फ यूट्यूब प्रीमियर के सदस्यता खरीद कर ही देख सकते हैं।

इसमें बहुत सारे वीडियो है जो 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए घातक हो सकते हैं उन्हें सिर्फ 18 प्लस आयु के पंजीकृत सदस्य ही देख सकते हैं यूट्यूब अपने सदस्यों को वीडियो अपलोड करने देखने शेयर करने पसंदीदा वीडियो के रूप में ज्वाइन रिपोर्ट करने टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल भी सदस्यता लेने देता है।

गैर पंजीकृत सदस्य केवल वीडियो ही देख सकते हैं। वहीं पंजीकृत सदस्य और सीमित वीडियो अपलोड कर सकते हैं और वीडियो के टीम पड़ी भी जोड़ सकते हैं और इसमें जो लोग वीडियो बनाते हैं उन्हें अगर लाइक बहुत ज्यादा मिलते हैं। तो उन्हें पैसे भी मिलते हैं यूट्यूब पर बहुत लोग वीडियो बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here